हृदय रोगों, मधुमेह से बचाती है स्ट्रॉबेरी


Image result for स्ट्रॉबेरी

लंदन : हाल ही में हुए एक अध्ययन मे पता चला है कि स्ट्रॉबेरी हमारे भीतर हृदय रोगों और मधुमेह का विकास नहीं होने देती। यूनिवर्सिटी ऑफ वारविक के वैज्ञानिकों ने हृदय स्वास्थ्य पर स्ट्रॉबेरी के लाभकारी प्रभावों का अध्ययन किया। वैज्ञानियों ने इस बात पर विशेष ध्यान दिया कि यह फल हमारे भीतर हृदय रोगों और मधुमेह के विकास को किस तरह रोकता है। 

विश्वविद्यालय के मेडिकल स्कूल के प्रोफेसर पॉल थोरनएल्ली ने शोधकर्ताओं के दल का नेतृत्व किया। इस दल ने पता लगाया कि स्ट्रॉबेरी के तत्व हमारे शरीर में `एनआरएफ 2` नाम के एक प्रोटीन को सकारात्मक रूप से सक्रिय कर देता है। यह प्रोटीन हमारे शरीर में एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य सुरक्षा गतिविधियों को बढ़ा देता है।


विश्वविद्यालय के बयान के अनुसार यह प्रोटीन रक्त वसा और कोलेस्ट्रॉल को घटने का काम करता है, यही दोनों हृदय सम्बंधी रोगों के प्रमुख कारण हैं। यह पहली बार है जब इस बात का पता चला है कि स्ट्रॉबेरी के तत्व सक्रिय रूप से प्रोटीनों को प्रोत्साहन देते हैं, जो रोगों से बचने में मदद करता है।


स्ट्रॉबेरी - फ़्रागार्या जाति का एक पेड़ होता है, जिसके फल के लिये इसकी विश्वव्यापी खेती की जाती है। इसके फल को भी इसी नाम से जाना जाता है। स्ट्रॉबेरी की विशेष गन्ध इसकी पहचान बन गयी है। ये चटक लाल रंग की होती है। इसे ताजा भी, फल के रूप में खाया जाता है, साथ ही इसे संरक्षित कर जैम, रस, पाइ, आइसक्रीम, मिल्क-शेक आदि के रूप में भी इसका सेवन किया जाता है।


1. बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए

इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मददगार होता है. इसमें मौजूद लाइकोपीन त्वचा की झुर्रियों और बारीक रेखाओं को साफ करने का काम करता है. स्ट्रॉबेरी खाकर इसका लाभ ले सकते हैं या फिर दूध के साथ इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. रंगत निखारने के लिए

स्ट्रॉबेरी में कई तरह के ऐसे मिनरल्स होते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारने में मददगार होते हैं. इसके अलावा ये काले होंठों को गुलाबी बनाने के लिए भी एक कारगर उपाय है. इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका मास्क भी रंगत को निखारने के लिए बहुत फायदेमंद है.

3. कील-मुंहासों की समस्या के लिए

स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल कील-मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है. इससे इस्तेमाल से पोर्स खुल जाते हैं जिससे त्वचा की भीतरी परत में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और चेहरे की गंदगी साफ हो जाती है. गंदगी साफ हो जाने की वजह से कील-मुंहासों की समस्या भी दूर हो जाती है.

4. डेड स्किन साफ करने के लिए

स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से डेड स्क‍िन बहुत आराम से साफ हो जाती है. डेड स्किन साफ हो जाने से चेहरे पर निखार आता है और ग्लोइंग स्क‍िन मिलती है.

5. दांतों की सफेदी के लिए

इसमें मौजूद विटामिन सी दांतों की चमक बरकरार रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद है. स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से दांत नेचुरल तरीके से साफ हो जाते हैं. 


A News Center Of Health News By Information Center